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फोटो मैसेजिंग ऐप स्नैपचैट के मालिक स्नैपचैट ने कहा कि स्नैप इंक के शेयरों में गुरुवार को 25% की गिरावट आई, आईओएस उपकरणों पर ऐप्पल इंक द्वारा लागू किए गए गोपनीयता परिवर्तनों ने कंपनी के डिजिटल विज्ञापन को लक्षित करने और मापने की क्षमता को चोट पहुंचाई।
कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी सांता मोनिका, जो ऐप पर डिजिटल विज्ञापन बेचने से अपने राजस्व का बड़ा हिस्सा कमाती है, ने कहा कि यह मुद्दा वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान और श्रम की कमी से जटिल था और ब्रांडों को अपने विज्ञापन खर्च पर वापस खींचने का कारण बना।
स्नैप के परिणाम, जो आय की रिपोर्ट करने वाली प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में से पहली है, ने फेसबुक इंक और ट्विटर इंक पर छाया डाली, जो अगले सप्ताह तीसरी तिमाही के परिणाम जारी करते हैं।
स्नैप के नतीजों ने भी गुरुवार को फेसबुक के शेयरों में 6%, ट्विटर पर 7% और अल्फाबेट के शेयरों में 3% की गिरावट दर्ज की।
Apple गोपनीयता अपडेट व्यापक रूप से जून में शुरू किए गए थे और डिजिटल विज्ञापनदाताओं को उनकी सहमति के बिना iPhone उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करने से रोकते थे।
स्नैप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इवान स्पीगल ने विश्लेषकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान कहा, ऐप्पल द्वारा प्रदान किए गए एक नए विज्ञापन माप उपकरण ने कंपनियों को अपने विज्ञापनों के प्रदर्शन को मापने की क्षमता में बाधा डाली, विज्ञापनदाताओं को दशकों से व्यापार करने के आदी होने के कई तरीकों को खत्म कर दिया।
“यह निश्चित रूप से हमारे लिए एक निराशाजनक झटका रहा है,” उन्होंने कहा।
स्नैप ने कहा कि यह उम्मीद करता है कि चौथी तिमाही के दौरान ऐप्पल गोपनीयता में बदलाव और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बाधा उत्पन्न होगी, जो आमतौर पर सोशल मीडिया कंपनियों के लिए सबसे अधिक कमाई की अवधि है जब ब्रांड छुट्टियों के मौसम के लिए विपणन में तेजी लाते हैं।
स्नैपचैट पर विज्ञापन देने वाले कई विज्ञापनदाता सौंदर्य, फैशन और उपभोक्ता वस्तुओं के उद्योग में हैं।
स्नैप ने कहा कि आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों ने उद्योगों और क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के विज्ञापनदाताओं को प्रभावित किया।
Refinitiv के IBES के आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए राजस्व 1.07 बिलियन डॉलर था, जिसमें 1.1 बिलियन डॉलर का आम सहमति का अनुमान नहीं था।
दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता, विज्ञापनदाताओं और निवेशकों द्वारा बारीकी से देखे जाने वाले मीट्रिक, वर्ष-दर-वर्ष 23% बढ़कर 306 मिलियन हो गए, 301.9 मिलियन के विश्लेषक अनुमानों को पछाड़ते हुए।
स्नैपचैट ने नई सुविधाओं का निर्माण करके उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए काम किया है जैसे कि मानचित्र सुविधा के माध्यम से रेस्तरां और स्टोर खोजने की क्षमता, या दोस्तों के साथ वर्चुअल गेम खेलना।
तिमाही के दौरान शुद्ध घाटा $72 मिलियन या प्रति शेयर 5 सेंट था, जो एक साल पहले की तिमाही में $199.9 मिलियन या 14 सेंट प्रति शेयर से कम था।
स्नैप ने चौथी तिमाही के राजस्व का अनुमान $ 1.16 बिलियन से $ 1.2 बिलियन और दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के बीच 316 मिलियन से 318 मिलियन के बीच लगाया।
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