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वॉशिंगटन: इंटरनेट सेवा प्रदाता उपभोक्ताओं पर विस्तृत डेटा की एक “चौंकाने वाली” राशि एकत्र करते हैं, संघीय व्यापार आयोग की अध्यक्ष लीना खान ने गुरुवार को एटी एंड टी और वेरिज़ोन वायरलेस जैसे प्रमुख प्रदाताओं द्वारा एकत्र की गई जानकारी पर एक एजेंसी स्टाफ रिपोर्ट पर चर्चा करते हुए कहा।
खान ने कहा, “हम चाहते हैं कि यह रिपोर्ट वाणिज्यिक डेटा प्रथाओं और उपयोगकर्ता गोपनीयता के बारे में चल रही चर्चा को जारी रखे।”
रिपोर्ट के लिए, FTC ने AT&T, Verizon Wireless, Charter, Comcast’s Xfinity, Alphabet Inc. के Google Fiber और T-Mobile के साथ-साथ AT&T और Verizon से जुड़ी विज्ञापन फर्मों से जानकारी का अनुरोध किया।
एजेंसी के कर्मचारियों ने पाया कि कंपनियों ने ब्राउज़िंग इतिहास के बारे में डेटा एकत्र किया, जो स्ट्रीम किया गया है, संवेदनशील विशेषताओं जैसे दौड़ और यौन अभिविन्यास और वास्तविक समय स्थान, जो उन्हें कभी-कभी तीसरे पक्ष के साथ साझा किए गए थे।
रिपोर्ट में यह भी पाया गया कि कुछ आईएसपी उपभोक्ता डेटा को एक निश्चित अवधि के लिए रखते हैं, लेकिन अन्य ने कहा कि वे इसे तब तक रखते हैं जब तक आवश्यक हो।
“रिपोर्ट में पाया गया कि ऐसे उदाहरणों में भी जहां इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने ग्राहकों को उनके डेटा को एकत्र या उपयोग करने के संबंध में कुछ विकल्प प्रदान करने के लिए कहा था, व्यवहार में उपयोगकर्ताओं को अक्सर डिज़ाइन निर्णयों द्वारा विफल कर दिया जाता था जिससे वास्तव में बचना मुश्किल, कठिन या लगभग असंभव हो जाता था। लगातार ट्रैकिंग, ”खान ने कहा।
FTC ने 2017 में संघीय संचार आयोग से ISP की देखरेख की। हालांकि, खान ने कहा कि वह “उस अधिकार को फिर से स्थापित करने के प्रयासों का पूरा समर्थन करेंगी।”
Google और Verizon ने टिप्पणी से इनकार कर दिया, जबकि अन्य ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।
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