Facebook Name Change: What Is The Metaverse And How Will It Work?

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Facebook Name Change: What Is The Metaverse And How Will It Work?

शब्द “मेटावर्स” तकनीक उद्योग की कल्पना को पकड़ने के लिए नवीनतम मूलमंत्र है – इतना अधिक कि सबसे प्रसिद्ध इंटरनेट प्लेटफार्मों में से एक भविष्य के विचार को अपनाने का संकेत देने के लिए रीब्रांडिंग कर रहा है। फेसबुक सीईओ मार्क जुकरबर्ग की गुरुवार की घोषणा कि वह अपनी कंपनी का नाम मेटा प्लेटफ़ॉर्म इंक, या मेटा को संक्षेप में बदल रहे हैं, मेटावर्स के लिए सबसे बड़ी बात हो सकती है क्योंकि विज्ञान कथा लेखक नील स्टीफेंसन ने अपने 1992 के उपन्यास “स्नो क्रैश” के लिए शब्द गढ़ा था।

परंतु ज़ुकेरबर्ग और उनकी टीम शायद ही एकमात्र तकनीकी दूरदर्शी है जो इस बारे में विचारों के साथ है कि मेटावर्स, जो आभासी वास्तविकता और अन्य तकनीकों के मिश्रण को नियोजित करेगा, को आकार लेना चाहिए। और कुछ जो कुछ समय से इसके बारे में सोच रहे हैं, उन्हें सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी से जुड़ी एक नई दुनिया के बारे में चिंता है, जो और भी अधिक व्यक्तिगत डेटा तक पहुंच प्राप्त कर सकती है और उन पर खतरनाक गलत सूचनाओं के प्रसार और अन्य ऑनलाइन नुकसान को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया गया है। वास्तविक दुनिया की समस्याओं को बढ़ाना।

मेटावर्स क्या है?

इसके बारे में सोचें कि इंटरनेट जीवन में लाया गया है, या कम से कम 3D में प्रस्तुत किया गया है। जुकरबर्ग ने इसे एक “आभासी वातावरण” के रूप में वर्णित किया है जिसमें आप अंदर जा सकते हैं – बजाय केवल एक स्क्रीन पर देखने के। अनिवार्य रूप से, यह अंतहीन, परस्पर जुड़े हुए आभासी समुदायों की दुनिया है जहां लोग वर्चुअल रियलिटी हेडसेट, ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लास, स्मार्टफोन ऐप या अन्य उपकरणों का उपयोग करके मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं और खेल सकते हैं।

उभरती प्रौद्योगिकियों का अनुसरण करने वाले एक विश्लेषक विक्टोरिया पेट्रोक के अनुसार, यह ऑनलाइन जीवन के अन्य पहलुओं जैसे खरीदारी और सोशल मीडिया को भी शामिल करेगा।

“यह कनेक्टिविटी का अगला विकास है जहां वे सभी चीजें एक सहज, डोपेलगैंगर ब्रह्मांड में एक साथ आने लगती हैं, इसलिए आप अपना आभासी जीवन उसी तरह जी रहे हैं जैसे आप अपना भौतिक जीवन जी रहे हैं,” उसने कहा।

मैं मेटावर्स में क्या कर पाऊंगा?

वर्चुअल कॉन्सर्ट में जाना, ऑनलाइन यात्रा करना, कलाकृति देखना या बनाना और डिजिटल कपड़ों को आज़माना या खरीदना जैसी चीज़ें। कोरोनोवायरस महामारी के बीच घर से काम करने की शिफ्ट के लिए मेटावर्स भी गेम-चेंजर हो सकता है। सहकर्मियों को वीडियो कॉल ग्रिड पर देखने के बजाय, कर्मचारी वर्चुअल कार्यालय में उनके साथ जुड़ सकते हैं।

फेसबुक ने अपने ओकुलस वीआर हेडसेट्स के साथ उपयोग करने के लिए होराइजन वर्करूम नामक कंपनियों के लिए मीटिंग सॉफ्टवेयर लॉन्च किया है, हालांकि शुरुआती समीक्षा बहुत अच्छी नहीं रही है। हेडसेट की कीमत $300 या उससे अधिक है, जो मेटावर्स के सबसे अत्याधुनिक अनुभवों को कई लोगों की पहुंच से बाहर कर देता है।

जो लोग इसे वहन कर सकते हैं, उनके लिए उपयोगकर्ता अपने अवतारों के माध्यम से, विभिन्न कंपनियों द्वारा बनाई गई आभासी दुनिया के बीच जाने में सक्षम होंगे।

जुकरबर्ग कहते हैं, “एक अनुभव से दूसरे अनुभव में टेलीपोर्ट करने में सक्षम होने के आसपास बहुत सारे मेटावर्स अनुभव होने जा रहे हैं।”

टेक कंपनियों को अभी भी यह पता लगाना है कि अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को एक-दूसरे से कैसे जोड़ा जाए। इसे काम करने के लिए मानकों के एक सेट पर सहमत होने के लिए प्रतिस्पर्धी प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों की आवश्यकता होगी, इसलिए “फेसबुक मेटावर्स में लोग और माइक्रोसॉफ्ट मेटावर्स में अन्य लोग” नहीं हैं, पेट्रोक ने कहा।

क्या फेसबुक सब कुछ मेटावर्स पर जा रहा है?

जुकरबर्ग इंटरनेट की अगली पीढ़ी के रूप में जो देखते हैं उस पर बड़ा काम कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह डिजिटल अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा बनने जा रहा है।

आलोचकों को आश्चर्य होता है कि क्या संभावित धुरी कंपनी के संकटों से ध्यान भटकाने का प्रयास हो सकती है, जिसमें एंटीट्रस्ट क्रैकडाउन, पूर्व कर्मचारियों को व्हिसलब्लोइंग द्वारा गवाही और गलत सूचना से निपटने के बारे में चिंताएं शामिल हैं।

पूर्व कर्मचारी फ्रांसिस हौगेन ने फेसबुक के प्लेटफॉर्म पर बच्चों को नुकसान पहुंचाने और आंतरिक शोध दस्तावेजों की नकल करने और उन्हें यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को सौंपने के बाद राजनीतिक हिंसा भड़काने का आरोप लगाया है।

उन्हें द एसोसिएटेड प्रेस सहित मीडिया आउटलेट्स के एक समूह को भी प्रदान किया गया था, जिसने कई कहानियों की रिपोर्ट की थी कि कैसे फेसबुक ने सुरक्षा पर मुनाफे को प्राथमिकता दी और निवेशकों और जनता से अपने स्वयं के शोध को छुपाया।

क्या मेटावर्स सिर्फ एक फेसबुक प्रोजेक्ट है?

नहीं। मेटावर्स की बात करने वाली अन्य कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट और चिपमेकर एनवीडिया शामिल हैं।

“हमें लगता है कि मेटावर्स में आभासी दुनिया और वातावरण बनाने वाली बहुत सारी कंपनियां होने जा रही हैं, उसी तरह वर्ल्ड वाइड वेब पर बहुत सारी कंपनियां काम कर रही हैं,” एनवीडिया के ओमनिवर्स प्लेटफॉर्म के उपाध्यक्ष रिचर्ड केरिस ने कहा। “खुला और एक्स्टेंसिबल होना महत्वपूर्ण है, इसलिए आप अलग-अलग दुनिया में टेलीपोर्ट कर सकते हैं चाहे वह एक कंपनी या किसी अन्य कंपनी द्वारा हो, वैसे ही जैसे मैं एक वेब पेज से दूसरे वेब पेज पर जाता हूं।”

वीडियो गेम कंपनियां भी अग्रणी भूमिका निभा रही हैं। लोकप्रिय Fortnite वीडियो गेम के पीछे की कंपनी एपिक गेम्स ने मेटावर्स के निर्माण के लिए अपनी दीर्घकालिक योजनाओं में मदद करने के लिए निवेशकों से $ 1 बिलियन जुटाए हैं। गेम प्लेटफॉर्म Roblox एक और बड़ा खिलाड़ी है, जो मेटावर्स की अपनी दृष्टि को एक ऐसी जगह के रूप में रेखांकित करता है जहां “लोग सीखने, काम करने, खेलने, बनाने और सामाजिककरण करने के लिए लाखों 3D अनुभवों के भीतर एक साथ आ सकते हैं।”

उपभोक्ता ब्रांड भी इस प्रवृत्ति पर कूदने की कोशिश कर रहे हैं। इतालवी फ़ैशन हाउस गुच्ची ने जून में Roblox के साथ डिजिटल-ओनली एक्सेसरीज़ के संग्रह को बेचने के लिए सहयोग किया। कोका-कोला और क्लिनीक ने मेटावर्स की ओर कदम बढ़ाते हुए डिजिटल टोकन बेचे हैं।

क्या यह मेरा अधिक डेटा प्राप्त करने का एक और तरीका होगा?

जुकरबर्ग का मेटावर्स का आलिंगन कुछ मायनों में इसके सबसे बड़े उत्साही लोगों के एक केंद्रीय सिद्धांत का खंडन करता है। वे फेसबुक जैसे तकनीकी प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन संस्कृति की मुक्ति के रूप में मेटावर्स की कल्पना करते हैं, जो लोगों के खातों, फोटो, पोस्ट और प्लेलिस्ट का स्वामित्व ग्रहण करते हैं और उस डेटा से प्राप्त की गई चीज़ों का व्यापार करते हैं।

किन्ड्रेड वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर वेंचर कैपिटलिस्ट स्टीव जांग ने कहा, “हम इंटरनेट पर आसानी से घूमना चाहते हैं, लेकिन हम इंटरनेट पर इस तरह से भी घूमना चाहते हैं, जिस तरह से हमें ट्रैक और मॉनिटर नहीं किया जाता है।” जो क्रिप्टोक्यूरेंसी तकनीक पर केंद्रित है।

यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि फेसबुक अपने व्यवसाय मॉडल को मेटावर्स में ले जाना चाहता है, जो लक्षित विज्ञापन बेचने के लिए व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करने पर आधारित है।

जुकरबर्ग ने हाल ही में कंपनी की कमाई कॉल में कहा, “हम जो करते हैं उसके सोशल मीडिया हिस्सों में विज्ञापन रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, और यह शायद मेटावर्स का भी एक सार्थक हिस्सा होगा।”

पेट्रोक ने कहा कि वह फेसबुक के बारे में एक आभासी दुनिया में नेतृत्व करने की कोशिश कर रही है, जिसके लिए और भी अधिक व्यक्तिगत डेटा की आवश्यकता हो सकती है और दुरुपयोग और गलत सूचना के लिए अधिक क्षमता प्रदान कर सकती है, जब उसने अपने मौजूदा प्लेटफार्मों में उन समस्याओं को ठीक नहीं किया है।

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