फेसबुक अब नहीं रहा। कल रात, के दौरान फेसबुककनेक्ट 2021 इवेंट, सीईओ मार्क जकरबर्ग घोषणा की कि फेसबुक को अब मेटा कहा जाएगा, और कंपनी “मेटावर्स” पर ध्यान केंद्रित करेगी जो एक आभासी दुनिया होगी जो मोबाइल इंटरनेट के उत्तराधिकारी के रूप में आएगी। फेसबुक का नया नाम स्वाभाविक रूप से एक बड़ी खबर के रूप में आता है। कंपनी का कहना है कि यह उपयोगकर्ताओं को भविष्य को देखना चाहता है। रीब्रांडिंग सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी पर दबाव के बीच आती है, जब एक व्हिसलब्लोअर ने आंतरिक शोध दस्तावेजों को लीक कर दिया, जिसमें आरोप लगाया गया था कि फेसबुक लाभ के लिए अभद्र भाषा को नजरअंदाज करता है। फेसबुक अब अपनी भविष्य की तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करके ध्यान हटाने की कोशिश कर रहा है।
फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि प्रौद्योगिकी का भविष्य डिजिटल दुनिया के बारे में है जहां उपयोगकर्ता एक दूसरे से जुड़ सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं।मेटावर्स“अगर हम सभी इस पर काम करते हैं, और अगले दशक के भीतर, मेटावर्स एक अरब लोगों तक पहुंच जाएगा, सैकड़ों अरबों डॉलर के डिजिटल कॉमर्स की मेजबानी करेगा, और लाखों रचनाकारों और डेवलपर्स के लिए नौकरियों का समर्थन करेगा,” जुकरबर्ग ने कल रात के दौरान कहा प्रदर्शन।
अब, मेटावर्स अभी भी बहुत कार्य-प्रगति पर है। पिछली रात की घटना के दौरान, कंपनी ने सॉफ्टवेयर टूल की एक श्रृंखला की घोषणा की जिसमें प्रौद्योगिकी शामिल है जो लोगों को अपनी आवाज या हाथों से कार्यक्रमों को नियंत्रित करने की अनुमति देगी। फेसबुक ने यह भी घोषणा की कि वह और अधिक हार्डवेयर पेशकश ला रहा है। जुकरबर्ग ने कल रात कार्यक्रम के दौरान कहा, “यह हमारे काम का अगला अध्याय है, और हम समग्र रूप से इंटरनेट के लिए विश्वास करते हैं।”
जुकरबर्ग ने एक क्षितिज बाज़ार और एक व्यापक बहुविविध अर्थव्यवस्था की योजना की भी घोषणा की जो एआर, वीआर और स्मार्टफोन या लैपटॉप जैसे अन्य गैजेट्स के माध्यम से कई प्रकार के अनुभवों का समर्थन कर सकती है। जुकरबर्ग ने कहा कि उनका मानना है कि मेटावर्स मोबाइल इंटरनेट का उत्तराधिकारी होगा और समझाया कि होराइजन का एक होम सेक्शन है जहां लोग अपने वर्चुअल होम स्पेस के साथ-साथ वर्करूम भी बना सकते हैं। होराइजन वर्करूम को पहली बार इस साल अगस्त में वीआर में अवतार के रूप में मीटिंग्स और इवेंट्स में शामिल होने के लिए कंपनी के टूल के रूप में घोषित किया गया था।
फेसबुक कनेक्ट 2021 इवेंट के दौरान, जुकरबर्ग ने मेटावर्स में लोग कैसे काम करेंगे और कैसे खेलेंगे, इसके लिए अपना दृष्टिकोण रखा। मेटावर्स और फेसबुक के नए नाम के अलावा, फेसबुक कनेक्ट 2021 इवेंट में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मोर्चे पर कई अन्य घोषणाएं भी देखी गईं। जुकरबर्ग ने कंपनी के नेक्स्ट-जेनरेशन वर्चुअल रियलिटी हेडसेट के बारे में बात की जिसका नाम कैम्ब्रिया हो सकता है। कंपनी के अनुसार, कंब्रिया आपकी आंखों के करीब एक स्क्रीन लाएगा, ताकि आभासी दुनिया के अंदर होने का एहसास हो सके। “मेटा” कैम्ब्रिया हेडसेट को पहनने वाले के चेहरे में भावना का पता लगाने के लिए भी कहा जाता है।
कंपनी के नाम के अलावा, Facebook’s ओकुलस VR हेडसेट्स के ब्रांड को भी मेटा के पक्ष में चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाएगा। ओकुलस क्वेस्ट को जल्द ही “मेटा क्वेस्ट” कहा जाएगा फेसबुक पोर्टल वीडियो डिवाइस को अगले कुछ महीनों में कभी-कभी “मेटा पोर्टल” में पुनः ब्रांडेड किया जा रहा है।
फेसबुक ने यह भी घोषणा की कि वह एआर-सक्षम स्मार्ट चश्मा बनाने की कोशिश कर रहा है। कंपनी, जिसे अब कहा जाता है मेटा, ने कहा कि वह अपने कैमरे और सेंसर-स्टड प्रोजेक्ट एरिया अनुसंधान चश्मे को तंत्रिका इनपुट रिस्टबैंड के साथ और यहां तक कि कारों में भी परीक्षण करने की योजना बना रहा है।
फेसबुक ने अपने फेसबुक कनेक्ट 2021 इवेंट के दौरान विभिन्न भागीदारों से आने वाले नए ऐप की भी घोषणा की। फेसबुक ने के साथ साझेदारी की है रॉकस्टर खेल एक बार पसंदीदा लाने के लिए ग्रैंड थेफ्ट ऑटो सैन एंड्रियास वीआर में ओकुलस क्वेस्ट 2 के लिए। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह बीएमडब्ल्यू के साथ कारों में अपने स्मार्ट चश्मा अनुसंधान का विस्तार कर रही है।
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