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भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL), सरकारी स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी, योजनाओं की सामर्थ्य बढ़ाने के लिए अपनी सेवाओं के लिए नई कीमतें लेकर आई है। कंपनी ने 100 रुपये से कम कीमत वाले प्लान के लिए दरों में संशोधन किया है और 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले प्लान्स की कीमतों में 2 रुपये तक का अंतर लाया है।
शुरू में, बीएसएनएल अलग-अलग वैधता के साथ तीन प्लान – 56 रुपये, 57 रुपये और 58 रुपये की पेशकश की। 56 रुपये के प्लान के साथ ग्राहकों को 5,600 सेकेंड का टॉकटाइम मिलता है जो 8 दिनों के लिए वैध है। 57 रुपये का प्लान 10GB डेटा और ज़िंग एंटरटेनमेंट म्यूज़िक तक पहुँच के साथ आता है और यह 10 दिनों के लिए वैध है। 58 रुपये की योजना ग्राहकों को 30 दिनों के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति देती है। संशोधित दरों के अनुसार, 56 रुपये के प्लान की कीमत अब 54 रुपये होगी; 57 रुपये के प्लान की कीमत अब ग्राहकों को 56 रुपये होगी; 58 रुपये के प्लान की कीमत फिलहाल 57 रुपये है।
इच्छुक ग्राहक अपने मोबाइल सेट से 123 पर एसएमएस भेजकर संशोधित दरों के साथ योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा, माई बीएसएनएल एप्लिकेशन या आधिकारिक बीएसएनएल वेबसाइट सहित विभिन्न डिजिटल पोर्टलों के माध्यम से भी नई योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है। हालाँकि, संशोधित योजनाएँ, अभी के लिए, केवल केरल में ग्राहकों के लिए उपलब्ध हैं, केरल टेलीकॉम ने बताया। संशोधित दरें ऐसे समय में आई हैं जब राज्य द्वारा संचालित उद्यम मौजूदा बाजार को बनाए रखने और लाभदायक होने के लिए जूझ रहा है। टेलीकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त 2021 में बीएसएनएल ने 60,000 से अधिक ग्राहक खो दिए। वर्तमान में, बीएसएनएल का सक्रिय ग्राहक आधार लगभग 5.7 करोड़ है।
हालांकि टेलीकॉम कंपनी अपने ग्राहकों की संख्या को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रही है, फिर भी यह वोडाफोन-आइडिया जैसी खराब स्थिति में नहीं है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोडाफोन-आइडिया समूह ने अगस्त 2021 में 83 लाख से अधिक ग्राहक खो दिए, जो एक महीने में बहुत अधिक है। दूसरी ओर, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो जैसे टेलीकॉम टाइकून ने एक महीने में लगभग 1.4 लाख और 6.5 लाख ग्राहक प्राप्त किए।
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