कंपनी की चौथी तिमाही के दौरान आपूर्ति श्रृंखला के संकट से Apple Inc की बिक्री में $ 6 बिलियन का खर्च आया, जो वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से चूक गया, और मुख्य कार्यकारी टिम कुक ने कहा कि वर्तमान अवकाश बिक्री तिमाही के दौरान प्रभाव और भी बुरा होगा।
कुक ने गुरुवार को रायटर को बताया कि सितंबर 25 को समाप्त तिमाही में “उम्मीद से अधिक आपूर्ति की कमी” के साथ-साथ दक्षिण पूर्व एशिया में महामारी से संबंधित विनिर्माण व्यवधान थे। जबकि Apple ने उन दक्षिण पूर्व एशियाई सुविधाओं में अक्टूबर के अंत तक “महत्वपूर्ण सुधार” देखा था, चिप कुक ने कहा कि कमी बनी हुई है और अब “हमारे अधिकांश उत्पादों” को प्रभावित कर रही है।
कुक ने कहा, “हम वह सब कुछ कर रहे हैं जो हम अधिक (चिप्स) प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि हम जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ रहे हैं, हम सब कुछ परिचालन रूप से कर सकते हैं।”
कुक ने कहा कि कंपनी को दिसंबर में समाप्त होने वाली तिमाही में साल दर साल वृद्धि की उम्मीद है। विश्लेषकों को 7.4% से 119.7 बिलियन डॉलर की वृद्धि की उम्मीद है।
“हम साल दर साल बहुत ठोस मांग वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं। लेकिन हम यह भी भविष्यवाणी कर रहे हैं कि हम $ 6 बिलियन से अधिक की मांग से कम होने जा रहे हैं,” कुक ने कहा।
क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित ऐप्पल के परिणाम वित्तीय चौथी तिमाही में मिश्रित थे, जिसे साल के उच्च बिक्री अवकाश के अंत से पहले एक खामोशी के रूप में देखा गया था।
Refinitiv के IBES डेटा के अनुसार, Apple ने कहा कि राजकोषीय चौथी तिमाही के लिए राजस्व और मुनाफा $ 83.4 बिलियन और $ 1.24 प्रति शेयर था, जबकि विश्लेषक का अनुमान $ 84.8 बिलियन और $ 1.24 प्रति शेयर था।
परिणाम अपने iPhone 12 मॉडल और COVID-19 महामारी के दौरान घर से काम करने और सीखने के लिए Mac कंप्यूटर और iPads की मजबूत बिक्री के नेतृत्व में उपरोक्त उम्मीदों की बिक्री के एक वित्तीय वर्ष के लिए एक चट्टानी अंत थे।
Apple ने जुलाई में निवेशकों से कहा था कि चौथी तिमाही में पहली बार चिप की कमी उसके iPhone और iPad लाइनअप को प्रभावित करना शुरू कर देगी।
रिटेलर Amazon.com ने वॉल स्ट्रीट की उम्मीदों से कम हॉलिडे-क्वार्टर की बिक्री के पूर्वानुमान के तुरंत बाद, श्रम आपूर्ति की कमी और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों का हवाला देते हुए Apple ने अपने परिणाम पोस्ट किए।
याद करते हैं
Apple दो प्रमुख श्रेणियों में उम्मीदों से चूक गया। Refinitiv डेटा के अनुसार, Apple ने कहा कि चौथी तिमाही में iPhone की बिक्री $ 38.9 बिलियन थी, जो कि $ 41.5 बिलियन के अनुमान से कम थी।
कुक ने कहा कि पुरानी तकनीक से बने चिप्स आपूर्ति में प्रमुख बाधा बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि ऐप्पल अनिश्चित है कि क्या छुट्टियों की खरीदारी के मौसम के बाद कमी कम हो जाएगी।
“हम जो डिज़ाइन करते हैं उनमें से अधिकांश लीड-एज (चिप निर्माण) नोड्स हैं, लेकिन सभी उत्पादों में कुछ विरासत नोड घटक भी होते हैं। और इसलिए (कमी) Q1 (वित्तीय) में जारी है, और हम देखेंगे कि यह उससे आगे कैसा दिखता है। कॉल करना बहुत मुश्किल है,” कुक ने रायटर को बताया।
Refinitiv डेटा के अनुसार, कंपनी का एक्सेसरीज़ सेगमेंट, जिसमें इसके AirPods वायरलेस हेडफ़ोन जैसी तेजी से बढ़ती श्रेणियां शामिल हैं, $ 8.8 बिलियन में आया, जो कि $ 9.3 बिलियन की विश्लेषक अपेक्षाओं से आधा बिलियन डॉलर कम है।
अन्य सेगमेंट ने बेहतर प्रदर्शन किया। Refinitiv डेटा के अनुसार, $7.2 बिलियन और $9.2 बिलियन के विश्लेषक अनुमानों की तुलना में iPads और Mac की बिक्री $8.3 बिलियन और $9.2 बिलियन थी।
कंपनी के सेवा खंड – जिसमें इसका ऐप स्टोर व्यवसाय शामिल है – की बिक्री $ 18.3 बिलियन थी, जो कि $ 17.6 बिलियन की विश्लेषक अपेक्षाओं की तुलना में 26% अधिक थी। कुक ने रॉयटर्स को बताया कि Apple के अब उसके प्लेटफॉर्म पर 745 मिलियन सशुल्क ग्राहक हैं, जो एक तिमाही पहले बताए गए 700 मिलियन से अधिक है।
कंपनी के परिणामों में एक और उज्ज्वल स्थान चीन में इसकी बिक्री थी, जो 83% बढ़कर 14.6 बिलियन डॉलर हो गई।
कंपनी ने कहा कि उसने तिमाही के दौरान शेयरधारकों को 24 अरब डॉलर लौटाए।
सभी पढ़ें ताज़ा खबर, ताज़ा खबर तथा कोरोनावाइरस खबरें यहां। हमारा अनुसरण इस पर कीजिये फेसबुक, ट्विटर तथा तार.